उपभोक्ता शिकायत वृद्धि के तरीके और साधन

लोड हो रहा है…

ग्राहक मुद्दों के लिए वृद्धि प्रक्रिया के साथ शुरुआत करना

  • क्या आप ग्राहक सेवा एजेंटों को बार-बार कॉल करने से परेशान हैं क्योंकि आपकी समस्या कहीं नहीं जा रही है?
  • अगर सर्विस सेंटर में आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है तो क्या करें?

मुझे यकीन है कि हम में से कई लोग इन परिस्थितियों से गुजर चुके हैं, जहां वे अपना बहुमूल्य समय बर्बाद करने से रोकने के लिए कुछ प्रयास करने के बाद आगे नहीं बढ़ने का फैसला करते हैं। मुझे लगता है कि आपको भी आपके कई दोस्तों और सहकर्मियों ने सुझाव दिया है, जिन्होंने इस मुद्दे को छोड़कर आगे बढ़ने के लिए इसी तरह के अनुभवों का सामना किया है। कई बार आप भी अपना समय बर्बाद न करने के लिए इस तरह के मुद्दों को अनसुलझा छोड़ देते।

लेकिन इस बार आप अपनी समस्या को हल करने के लिए ऑनलाइन खोज करने के लिए काफी जिद्दी हैं। यही कारण है कि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह लेख बेहद मददगार हो सकता है क्योंकि मैंने उन मुद्दों में से कई का भी सामना किया है और कुछ परिचितों के अनुभवों और एक विस्तृत ऑनलाइन शोध को देखते हुए मैंने निम्नलिखित दिशानिर्देशों को अपनाकर हमेशा अपनी शिकायतों को दूर करने में कामयाबी हासिल की है। इस लेख को पढ़ने के अंत तक आप एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्राप्त करने में सक्षम होंगे कि यदि आप अपने सेवा प्रदाताओं द्वारा उचित सेवा नहीं प्राप्त करते हैं तो आगे कैसे आगे बढ़ें।

शिकायत करने से पहले कोशिश करने लायक कुछ चीजें

  • खराब सर्विस मिलने पर तुरंत कोर्ट न जाएं। इसमें आपका अधिक समय लग सकता है। पहले कंपनी से संपर्क करें और उन्हें अपनी चिंताओं को सुनाएं।
  • शिकायत करने से पहले आप कुछ प्रक्रियाओं का पालन कर सकते हैं। कंपनी के नियमों और प्रक्रियाओं का धैर्यपूर्वक पालन करें। इससे आपको कंज्यूमर कोर्ट में बढ़त मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए दूरसंचार क्षेत्र में, यदि आपको कार्यकारी स्तर पर उचित सेवा नहीं मिलती है, तो आप नोडल और फिर अपीलीय अधिकारियों तक पहुंच सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने का विकल्प चुनने से पहले कुछ सुझाई गई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। उनका उपयोग अनुचित ग्राहक उपचार के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है।

अभी के लिए, उपभोक्ता अदालत में कैसे संपर्क करें, यह जानने से पहले अधिक विवरण में आगे बढ़ते हैं।

पहले दृष्टिकोण:

  • यदि आपको कोई शिकायत है तो सबसे पहले करने के लिए कॉल/मेल करना है ग्राहक सेवा. कृपया ध्यान दें कि सेवा दल आपकी समस्याओं का समाधान तभी करेंगे जब आप उनके साथ अपने विवादों की शिकायत करना शुरू करेंगे।
  • मैंने अग्रिम भुगतान करके एक पुस्तक ऑनलाइन मंगवाई लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से वे मुझे वितरित करने में विफल रहे। जब मैंने संपर्क किया तो उन्होंने मुझे 50% डिस्काउंट कूपन के साथ कैश बैक प्रदान किया और मेरे लिए फिर से ऑर्डर करने के लिए 2 दिन का तेज वितरण विकल्प प्रदान किया और फिर से ऑर्डर करने पर, मुझे आश्वासन के अनुसार 2 दिनों में मेरी पुस्तक मिल गई। अगर मैंने फोन नहीं किया होता, तो मुझे वे मुआवजे के कूपन नहीं मिलते। इसलिए, हमेशा सुनिश्चित करें कि आप अपनी चिंताओं को पहले ग्राहक सेवा कार्यकारी को बता दें।
  • ध्यान रखें कि सभी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए कार्यरत हैं।
  • उनके सामने आने वाली अपनी कठिनाई में देरी या उपेक्षा न करें, भले ही वह मामूली ही क्यों न हो। उनकी वेबसाइट खोजने और अपनी चिंता भेजने में केवल कुछ मिनट लगते हैं।

    सेवा अधिकारियों के साथ संचार:

    सेवा कार्यपालक के साथ अकुशल बातचीत के कारण अधिकांश बार आपका अनुरोध असत्यापित हो जाता है। इसलिए हमेशा अपने प्रश्न/मुद्दे का स्पष्ट और समझदार तरीके से वर्णन करना आवश्यक है। सर्विस एजेंट के साथ ही अपनी समस्या का समाधान निकालने के लिए अपनी चिंता को स्पष्ट रूप से बताना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

    सभी विवरणों के साथ अपनी चिंता स्पष्ट रूप से व्यक्त करें:

    • यदि आपको अपनी समस्या का समाधान नहीं मिलता है, तो उन्हें कुछ और बार कॉल करके और अपनी समस्याओं का अधिक सटीक और विस्तृत उल्लेख करके ऐसा करने के लिए मजबूर करें।
    • सावधान रहें कि सेवा अधिकारियों के प्रति असभ्य न हों। अपने इरादों को स्पष्ट करने के लिए विनम्रता खोए बिना आपकी आवाज काफी कठोर होनी चाहिए और अपनी चिंता को और अधिक प्रभावी ढंग से बताकर प्रतिक्रिया करने के लिए उनसे आग्रह करना चाहिए।
    • हर बार जब आप कॉल करें, तो कार्यपालक का नाम, समय और कॉल की तारीख नोट कर लें। यदि आप किसी पर्यवेक्षक से कनेक्ट होने के लिए कहते हैं और आप कनेक्ट नहीं हैं, तो कॉल करें और वापस कॉल करें। फिर तुरंत अपने पिछले कॉल के विवरण का उल्लेख करते हुए एक पर्यवेक्षक से बात करने के लिए कहें

    यदि सेवा कार्यकारी स्तर पर आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आप अपनी शिकायत उच्च अधिकारियों के पास भेज सकते हैं।

अधिकारी जो आपकी मदद कर सकते हैं:

  • यदि कस्टमर केयर सर्विस एग्जीक्यूटिव आपकी समस्या का समाधान नहीं करता है, तो उन्हें लिखें नोडल अधिकारी. आप अपने नोडल अधिकारी से अपने कंप्लेंट नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। एक नोडल अधिकारी का कार्य अपने सभी अधिकारियों द्वारा कंपनी की वेबसाइट के उपयोग की निगरानी करना है।
  • यदि नोडल अधिकारी समस्या का समाधान करने में विफल रहता है, तो उसे लिखें अपीलीय प्राधिकरण. आपकी अपील विधिवत भरे हुए अपील फॉर्म के माध्यम से प्रस्तुत की जानी चाहिए। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाएं या कंपनी के नजदीकी ऑफिस में जाएं।

उच्च अधिकारियों को कैसे खोजें?

  • आप कंपनी की वेबसाइट में उनके नाम और संपर्क ढूंढकर नोडल/अपील अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। दृष्टिकोण मेल, कॉल या व्यक्तिगत रूप से हो सकता है।
  • अपीलीय अधिकारी को शिकायत आपकी शिकायत दर्ज होने के बाद संलग्नक अवधि के भीतर प्रस्तुत की जानी है। यह अवधि एक कंपनी से दूसरी कंपनी में बदलती रहती है। इन विवरणों को कंपनी की वेबसाइट में भी देखें।
  • सुनिश्चित करें कि इन प्रतिनिधियों से संपर्क करने के पदानुक्रम में ऊपर जाते समय आप उन चीजों का उल्लेख करते हैं जो उनके नीचे पिछले वाले द्वारा अनसुलझी हैं।

वृद्धि को उच्चतम स्तर पर ले जाना:

उपभोक्ता अदालत में शिकायत करने से पहले आप नीचे सूचीबद्ध कुछ और चीजें कर सकते हैं, जिससे सेवा प्रदाता आपकी समस्या का तुरंत समाधान कर सकेगा। ये सभी स्थापित सेवा केंद्रों के लिए लागू हो सकते हैं।

फ़ोरम और फ़ीडबैक अनुभाग का सर्वोत्तम उपयोग करें:

  • कंपनी द्वारा सबसे आम ग्राहक सेवा समस्याओं की पहचान की जाती है और उनके समाधान का उल्लेख किया गया है पूछे जाने वाले प्रश्न उन सूचियों के माध्यम से जाएं और वहां उपलब्ध किसी भी संभावित समाधान की जांच करें।
  • उपयोग मंचों तथा प्रतिक्रिया आपकी शिकायत की स्थिति पर असंतोष व्यक्त करने के अवसर के रूप में कंपनी की वेबसाइट के विकल्प। कई कंपनियां अपने ग्राहकों की प्रतिक्रिया की जांच करने के लिए एक मानक क्रू बनाए रखती हैं। वे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ऐसा करते हैं। तो, आपकी प्रतिक्रिया आपकी समस्या को हल करने और उनकी सेवाओं में प्रगति प्राप्त करने में आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है।
  • आप पा सकते हैं संपर्क करें प्रत्येक वेबसाइट पर विकल्प, इसका उपयोग उन तक पहुँचने के लिए करें और अपनी समस्या को स्पष्ट रूप से बताएं और सेवा अधिकारियों को की गई अपनी पहली 2 या 3 कॉलों में अपनी समस्या का समाधान न होने पर प्रबंधक से कॉल बैक के लिए कहें। अपने मेल में हमेशा एक वैध और नैतिक सामग्री लिखें क्योंकि यदि आप भविष्य में शिकायत दर्ज करते हैं तो वे जांच के दायरे में आ जाते हैं।

सोशल मीडिया को उपकरण के रूप में उपयोग करना:

  • फेसबुक, ट्विटर, लिंक्ड इन और किसी अन्य जैसे सेवा प्रदाता के सोशल मीडिया नेटवर्क के खातों में अपनी समस्याएं पोस्ट करें। अपनी पोस्ट में अपने सभी क्वेरी विवरण निर्दिष्ट करें।
  • यह उन्हें सुनिश्चित करता है कि आपने उनसे संपर्क करने का प्रयास किया है और उनकी सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं। इससे उन्हें यह भी एहसास होता है कि आप तब तक हार नहीं मानने वाले हैं जब तक आपकी समस्या पूरी तरह से हल नहीं हो जाती।
  • ये क्रियाएं सेवा प्रदाता को आपकी समस्या को जल्द से जल्द हल करने के लिए सचेत करती हैं क्योंकि कोई भी संगठन अपने स्वयं के ग्राहकों द्वारा अपमानजनक पोस्ट और एक नकारात्मक अभियान नहीं चाहता है जिसके परिणामस्वरूप उसके पिछले ग्राहक और कुछ अन्य लोगों का नुकसान होता है।

मीडिया काम आ सकता है:

मीडिया पर शोर मचाएं। यदि संभव हो तो समाचार पत्रों और मीडिया को पत्र लिखें जिसमें किसी विशेष संगठन के साथ आपके परिणामों का वर्णन किया गया हो। हर कंपनी अपनी छवि को लेकर सतर्क है, इससे कंपनी पर गंभीर असर पड़ सकता है।

उपभोक्ता न्यायालय में शिकायत:

यदि आपके उपरोक्त सभी कार्य व्यर्थ हो जाते हैं तो आप अंततः उपभोक्ता अदालत में शिकायत करने का विकल्प चुन सकते हैं। आगे कैसे बढ़ना है, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें उपभोक्ता न्यायालय में शिकायत कैसे दर्ज करें?



Leave a Comment